Past Indefinite
पास्ट में होने वाली किसी भी घटना का बोध कराने के लिए “ Past Indefinite का प्रयोग किया जाता है । इस तरह के वाक्य के अंत में ता था /ते थे/ती थी/आ /ऐ /ई/या रहता है ।
जैसे – गया , लिया , दिया , गई, सो गया , किया , गया था ,गई , गए ।
इस तरह के वाक्य से हमे पता चलता है कि कोई काम भूतकाल में शुरू हुआ और भूतकाल में ही खत्म हो गया ।
या आप इस तरह से आसानी से समझ सकते हैं – जिस हिन्दी वाक्य के अंत में Vowel letter का Sound आता हो । a,e,i, o,u .
इसमें Verb का 2nd रूप प्रयोग होता है ।
🟢 Past Indefinite
Structure : Subject + v2+ obj .
Here are 50 sentences translated from Hindi to English in the Past Indefinite Tense (Simple Past):
🔹 1–10
मैंने खाना खाया। → I ate food.
वह स्कूल गया। → He went to school.
उन्होंने फिल्म देखी। → They watched a movie.
उसने मेरी मदद की। → He helped me.
हमने क्रिकेट खेला। → We played cricket.
राम ने गाना गाया। → Ram sang a song.
मैं बाजार गया। → I went to the market.
उसने चिट्ठी लिखी। → She wrote a letter.
बच्चे पार्क में खेले। → The children played in the park.
उसने दूध पिया। → He drank milk.
🔹 11–20
मैंने दरवाज़ा खोला। → I opened the door.
उसने टीवी देखा। → She watched TV.
हमने मेहनत की। → We worked hard.
तुम देर से आए। → You came late.
मैंने नई किताब खरीदी। → I bought a new book.
वह कल यहाँ आया। → He came here yesterday.
उन्होंने परीक्षा दी। → They gave the exam.
वह बस से गया। → He went by bus.
मैंने खाना बनाया। → I cooked food.
हमने सैर की। → We took a walk.
🔹 21–30
उसने मेरा नाम पुकारा। → He called my name.
मैंने मोबाइल इस्तेमाल किया। → I used the mobile.
वह बारिश में भीग गया। → He got wet in the rain.
मैंने सच्चाई बताई। → I told the truth.
उन्होंने जीत का जश्न मनाया। → They celebrated the victory.
उसने गुस्सा किया। → He got angry.
मैंने तुम्हें देखा। → I saw you.
बच्चों ने मिठाई खाई। → The children ate sweets.
उसने नई ड्रेस पहनी। → She wore a new dress.
हमने फिल्म का आनंद लिया। → We enjoyed the movie.
🔹 31–40
वह डॉक्टर बना। → He became a doctor.
मैंने गलती की। → I made a mistake.
उसने फोन किया। → She made a call.
हमने पेड़ लगाए। → We planted trees.
उसने मेरा इंतज़ार किया। → He waited for me.
मैंने जवाब दिया। → I answered.
उन्होंने गीत गाए। → They sang songs.
उसने सबको बुलाया। → She invited everyone.
मैंने पानी पिया। → I drank water.
उसने जल्दी सोया। → He slept early.
🔹 41–50
मैंने कार चलाई। → I drove the car.
उसने कंप्यूटर चलाया। → He operated the computer.
हमने किताबें पढ़ीं। → We read books.
उसने परीक्षा पास की। → She passed the exam.
मैंने घर साफ किया। → I cleaned the house.
उसने नाश्ता बनाया। → He made breakfast.
वह देर से उठा। → He woke up late.
मैंने नया फोन खरीदा। → I bought a new phone.
उसने मुझे पत्र भेजा। → He sent me a letter.
हमने पार्टी की। → We had a party.
🟢 Past Indefinite Negative
Negative : Subject +did + v1 + obj .
मैंने खाना नहीं खाया। → I did not eat food.
वह स्कूल नहीं गया। → He did not go to school.
उन्होंने फिल्म नहीं देखी। → They did not watch the movie.
तुमने मुझे नहीं बताया। → You did not tell me.
हमने काम पूरा नहीं किया। → We did not finish the work.
उसने झूठ नहीं बोला। → He did not tell a lie.
मैंने दूध नहीं पिया। → I did not drink milk.
बच्चे ने रोया नहीं। → The child did not cry.
मैंने किताब नहीं पढ़ी। → I did not read the book.
वह बाजार नहीं गया। → He did not go to the market.
उसने चाय नहीं बनाई। → She did not make tea.
मैंने उसे नहीं देखा। → I did not see him.
हमने पार्टी में हिस्सा नहीं लिया। → We did not take part in the party.
तुमने दरवाज़ा नहीं खोला। → You did not open the door.
उसने मेरा फोन नहीं उठाया। → He did not pick up my call.
मैंने कुछ नहीं कहा। → I did not say anything.
उन्होंने मुझे नहीं बुलाया। → They did not call me.
मैंने परीक्षा नहीं दी। → I did not take the exam.
उसने मदद नहीं की। → He did not help.
तुमने पत्र नहीं लिखा। → You did not write the letter.
मैंने गाना नहीं गाया। → I did not sing a song.
वह मंदिर नहीं गया। → He did not go to the temple.
हमने सिनेमा नहीं देखा। → We did not watch the cinema.
मैंने नाश्ता नहीं किया। → I did not eat breakfast.
उसने किताब नहीं खरीदी। → She did not buy the book.
मैंने कार नहीं चलाई। → I did not drive the car.
उसने पैसे नहीं दिए। → He did not give money.
हमने कुछ नहीं सुना। → We did not hear anything.
तुमने होमवर्क नहीं किया। → You did not do homework.
उसने खेल नहीं खेला। → He did not play the game.
मैंने टीवी नहीं देखा। → I did not watch TV.
उन्होंने यात्रा नहीं की। → They did not travel.
मैंने झगड़ा नहीं किया। → I did not fight.
उसने खाना नहीं बनाया। → She did not cook food.
मैंने देर नहीं की। → I did not get late.
वह हँसा नहीं। → He did not laugh.
मैंने भूल नहीं की। → I did not make a mistake.
उसने सच्चाई नहीं बताई। → He did not tell the truth.
हमने कोई गलती नहीं की। → We did not make any mistake.
मैंने कुछ नहीं खरीदा। → I did not buy anything.
तुम समय पर नहीं आए। → You did not come on time.
उसने मुझे जवाब नहीं दिया। → He did not answer me.
मैंने उसे फोन नहीं किया। → I did not call him.
बच्चों ने पढ़ाई नहीं की। → The children did not study.
उसने मेरी बात नहीं मानी। → She did not listen to me.
हमने खेल नहीं जीता। → We did not win the game.
मैंने ध्यान नहीं दिया। → I did not pay attention.
उसने परीक्षा पास नहीं की। → He did not pass the exam.
मैंने कुछ महसूस नहीं किया। → I did not feel anything.
उन्होंने मुझे पहचान नहीं पाया। → They did not recognize me.
No comments:
Post a Comment